Under the Ministry of Education, Government of India

राष्ट्रीय खेल दिवस (29 अगस्त 2020)

 

भारत में हर वर्ष 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है क्योंकि आज के ही दिन हॉकी के महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद जी का जन्म हुआ था। हॉकी भारत का राष्ट्रीय खेल है और मेजर ध्यानचंद हॉकी के प्रसिद्ध खिलाड़ी रहे है इसीलिए उनके जन्म दिवस के रूप में ही राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है। 


भारत के राष्ट्रीय खेल दिवस (नेशनल स्पोर्ट्स डे) का इतिहास 29 अगस्त 1905 से जुड़ा है जब ध्यानचंद नाम का एक बालक उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद जिले में एक परिवार में पैदा हुआ था। उन्हें खेल के इतिहास में सबसे महान हॉकी खिलाड़ियों में से एक माना जाता है। उन्होंने 1928, 1932 और 1936 में हॉकी के क्षेत्र में तीन ओलंपिक स्वर्ण पदक अर्जित किये।

उन्हें अपनी गेंद नियंत्रण की कला में महारथ के लिए "विज़ार्ड" कहा जाता था। उन्होंने 1948 में अपने अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच खेला । उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान 400 से अधिक गोल किए। भारत सरकार ने 1956 में भारत के तीसरे उच्चतम सम्मान पद्म भूषण के साथ ध्यानचंद को सम्मानित किया। इसलिए उनका जन्मदिन 29 अगस्त भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है।

राष्ट्रीय खेल दिवस क्यों मनाया जाता है

राष्ट्रीय खेल दिवस का महत्व असीम है। यह केवल इस दिन का जश्न मनाने के बारे में ही नहीं है बल्कि देश भर में खेलों और खेलों की भावना का जश्न मनाने के बारे में है। उत्सव का मतलब है कि इस दिन के महत्व पर प्रकाश डालना और खेल के प्रति जनता का ध्यान आकर्षित करना। इस तरह के दिवस युवाओं को मान्यता देते हैं, रोजगार प्रदान करते हैं और विभिन्न प्रतियोगिताओं में भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन के बारे में जागरूकता पैदा करते हैं।

देश के खेल प्रशंसक सभी विभिन्न खिलाड़ियों के काम की प्रंशसा करते हैं और उन सभी महानतम खिलाड़ियों की याद में इस दिन को बहुत उत्तेजना के साथ मनाया जाता है। राष्ट्रीय खेल दिवस का मुख्य उद्देश्य खेल के महत्व के बारे में जागरुकता पैदा करना और मानव शरीर के अपने फायदे को समझने के लिए लोगों का ध्यान केंद्रित करना है।

राष्ट्रीय खेल दिवस कैसे मनाया जाता है

भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस हर साल 29 अगस्त को मनाया जाता है। राष्ट्रीय भवन में भारतीय खिलाड़ियों के विशेष पुरस्कार वितरण समारोह को आयोजित किया जाता है। अर्जुन पुरस्कार, राजीव गांधी खेल रत्न और द्रोणाचार्य पुरस्कार जैसे प्रसिद्ध खेल-संबंधी पुरस्कार भारत के राष्ट्रपति द्वारा एक वर्ष के दौरान सर्वोत्तम खेल प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को दिए जाते हैं। ध्यानचंद पुरस्कार भारत में खेलों में आजीवन उपलब्धि का सर्वोच्च पुरस्कार है। यह पुरस्कार प्रत्येक वर्ष खेल से संबंध रखने वाले खिलाड़ियों को दिया जाता है जिन्होंने न केवल अपने प्रदर्शन के माध्यम से योगदान दिया है बल्कि सेवानिवृत्त होने के बाद भी खेल के उत्थान के लिए कड़ी मेहनत की है। पूरे देश में कई स्पोर्ट्स इवेंट का आयोजन किया जाता है।

मुख्य रूप से पूरे देश के सभी स्कूल इस दिन अपने वार्षिक खेल दिवस का जश्न मनाते हैं। यह युवा बच्चों के मन में खेल के प्रति श्रद्धा और विस्मय के मनोबल को प्रज्वलित करने के उद्देश्य से किया जाता है और इससे उन्हें न केवल भारत की सबसे महत्वपूर्ण खेलों में से एक बल्कि विभिन्न देशों के सभी खिलाड़ियों के बारे में शिक्षा प्रदान की जाती है। महान हॉकी के जादूगर ध्यानचंद के स्मरण के अलावा राष्ट्रीय खेल दिवस पर युवाओं से एक दिन ना केवल खुद के नाम को ऊँचा करने के लिए बल्कि अपने देश का नाम ऊँचा करने की भी उम्मीद की जाती है। राष्ट्रीय खेल दिवस स्वस्थ जीवन शैली का समर्थन करता है और खेल समिति के एजेंडे पर जोर देता है ताकि जितना संभव हो सके उतना लोगों की पहुँच खेल तक हो सके।

“ शिक्षा के अलावा, आपको अच्छे स्वास्थ्य की आवश्यकता है, और इसके लिए, आपको खेल खेलना चाहिए ”  

                                                                  – कपिल देव  


आज इस महापर्व के अवसर पर पुस्तकालय विभाग,  केंद्रीय विद्यालय एन.पी.जी.सी, नबीनगर एक प्रतियोगिता का आयोजन करने जा रहा है । आप सभी से निवेदन है कि अपने ज्ञानवर्धन के लिए इस

प्रतियोगिता में हिस्सा लें ।

कृप्या दिए गये लिंक पर जायें ।  

   Click here to participate in the Quiz (National Sports Day - 2020        ----- Close

            Download the result of the Quiz  

Quiz: National Sprots Day 2020

Quiz started on: Sat 29, Aug 11:11 AM Total Attendance: 124

Sl.No.

Players

Score

Download e-Certificate

1

Anjali Kumari Class 6*

10250

Download

2

Gaurav *

10240

Download

3

Ayushman Behera

10180

Download

4

PRINCE KUMAR YADAV class9

10150

Download

5

Anashika Kumari class 9th

10090

Download

6

Abhinav Anand*

9940

Download

7

Anushka Kumari*

9840

Download

8

Rishu pandey**

9830

Download

9

Muskan Mujawar**

9830

Download

10

Sameer

9820

Download



 नोट: आप सभी से आग्रह है कि, अपना नाम और कक्षा/पदनाम  लिखना ना भूलें    

(जैसे : समृध्दि कुमार,III / श्रीकांत कुमार, पुस्तकालयाध्यक्ष ) 



श्रीकांत कुमार,

पुस्तकालयाध्यक्ष

केंद्रीय विद्यालय एन.पी.जी.सी. नबीनगर

बिहार